मध्यप्रदेश के मन में बसते हैं मोदी - मंत्री कमल पटेल

देश के दिल में मध्यप्रदेश है और प्रदेशवासियों के मन में मोदी बसते हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से देश का बच्चा-बच्चा प्यार करता है। प्रधानमंत्री, मध्यप्रदेशवासियों से बहुत प्यार करते हैं। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद से अब तक श्री मोदी प्रदेश की लगभग 30 यात्राएँ कर चुके हैं। हर यात्रा में प्रदेशवासियों को सौगातें मिलती हैं। प्रदेश का हर शख्स प्रधानमंत्री से मिले स्नेह से गौरवान्वित है। नामुमकिन को मुमकिन बनाने का दूसरा नाम है श्री नरेन्द्र मोदी। भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर नमन करते हुए आधुनिक भारत के नव-निर्माण के साथ वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारणा को साकार रूप देने में दिन-रात दृढ़ संकल्पित होकर कार्य कर रहे देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी को जन्म-दिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ‍।


प्रधानमंत्री श्री मोदी ने पहली बार शपथ ग्रहण करने के बाद से ही अपने संकल्प को पूरा करने का जो बीड़ा उठाया है, उसे परिश्रम की पराकाष्ठा कर पूरा कर रहे हैं। आज पूरे देश के साथ मध्यप्रदेश में भी विकास की बयार बह रही है। आजादी का अमृत काल चल रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने प्रदेश को एतिहासिक और अविस्मरणीय उपलब्धियों की सौगातें दी हैं। कई राष्ट्रीय योजनाओं का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश से किया है। प्रधानमंत्री ने 6 अक्टूबर 2021 को प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन में हरदा जिले को नंबर-1 आने पर बधाई दी।    प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 14 सितंबर को सागर जिले के बीना में 51 हजार करोड़ रूपये की परियोजनाओं का शिलान्यास कर प्रदेशवासियों को अभूतपूर्व सौगात दी, इससे क्षेत्र में रोजगार का सृजन होगा और हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा।


प्रधानमंत्री श्री मोदी का प्रदेश के प्रति असीम प्रेम है कि उन्होंने एक जुलाई 2023 को प्रदेश के शहडोल जिले के लालपुर में राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश में एक करोड़ से अधिक पीवीसी आयुष्मान कार्डों का वितरण प्रारंभ किया। प्रधानमंत्री ने देश में साढ़े 3 करोड़ से ज्यादा डिजिटल आयुष्मान कार्ड का टैब का बटन दबा कर वितरण किया। उन्होंने सिकल सेल नेशनल पोर्टल, मिशन प्रबंधन गाइड-लाइन, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिये आयुष्मान प्रशिक्षण मॉड्यूल, गैर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिये जागरण मॉड्यूल और बीमारी से पीड़ित बच्चों के माता-पिता के लिये मॉड्यूल का भी विमोचन किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने घोषणा की कि 5 अक्टूबर को रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती पूरे देश में मनाई जायेगी। रानी दुर्गावती की वीरगाथा को याद करने के लिये फिल्म बनाई जायेगी, चांदी का सिक्का निकाला जायेगा, पोस्टल स्टॉम्प जारी किया जायेगा और घर-घर प्रेरणा अभियान चलाया जायेगा। 


प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार निरंतर जनजातीय वर्ग के कल्याण के लिये कार्य कर रही है। मध्यप्रदेश की धरती से 15 नवम्बर को हर वर्ष भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस मनाता है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 27 जून 2023 को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से 5 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।     प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 24 अप्रैल 2023 को मध्यप्रदेश के रीवा से राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के 4 लाख 11 हजार हितग्राहियों को वर्चुअली गृह प्रवेश कराया है। उन्होंने ई-ग्राम स्वराज और ई-जैम इकीकृत पोर्टल का लोकार्पण भी कर मध्यप्रदेश वासियों को गौरवान्वित किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर 17 हजार करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण किया। 


प्रदेश में प्रधानमंत्री श्री मोदी के शपथ ग्रहण करने के बाद अब तक प्रदेश में साढ़े चार लाख किलोमीटर लंबी सड़कें बनी है। सिंचाई क्षमताओं का विस्तार हुआ है, 98 लाख गरीबों को मकान, 82 लाख गैस कनेक्शन, 80 लाख किसानों को सम्मान निधि, एक करोड़ 15 लाख लोगों को राशन, 3 करोड़ से ज्यादा आयुष्मान कार्ड और 25 लाख लोगों को मुफ्त इलाज दर्शाता है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में देश के साथ प्रदेश भी बदल रहा है।    प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 17 सिंतबर 2022 को श्योपुर जिले के नेशनल पार्क कूनो में अफ्रीका के नामीबिया से लाये गये चीतों को पुनर्स्थापित (छोड़ा) कर प्रदेश को चीता स्टेट का गौरव प्रदान किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 11 अक्टूबर 2022 को उज्जैन में श्री महाकाल लोक का लोकार्पण किया। उज्जैन में आज लाखों की संख्या में श्रद्धालु प्रतिदिन आ रहे हैं और महाकाल लोक अद्भुत छवि को निहार रहे हैं। 


प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 15 नवंबर 2021 को भोपाल में 450 करोड़ रूपये की लागत से देश में पहली बार पीपीपी मॉडल पर पुनर्विकसित किये गये रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री ने भोपाल, मध्यप्रदेश में विभिन्न रेलवे परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित प्रधानमंत्री ने उज्जैन और इंदौर के बीच दो नई मेमू ट्रेनों को झंडी दिखाकर रवाना किया।    उन्होंने रानी कपलापति रेलवे स्टेशन से भोपाल-नई दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे-भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 23 जून 2018 को इंदौर से 37 करोड़ रूपये लागत की भोपाल के न्यू-मार्केट की मल्टी लेवल पार्किंग, 62 करोड़ 36 लाख रूपये लागत की सीहोर की 2 परियोजनाओं, 4 हजार 700 करोड़ की नगरीय विकास परियोजनाओं का ई-लोकार्पण किया।

प्रधानमंत्री का मध्यप्रदेश के प्रति और मध्यप्रदेशवासियों का प्रधानमंत्री से स्नेह बरकरार है। प्रधानमंत्री श्री मोदी 18 सितंबर सोमवार को ओंकारेश्वर में स्थापित की जा रही आदि शंकराचार्य की एकात्म प्रतिमा का वर्चुअली लोकार्पण कर राष्ट्र को सौगात देंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी भोपाल में 25 सितंबर को पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर एक बार फिर हम सब के बीच रह कर हमें सौगातें देंगे। 

लेखक - मध्यप्रदेश के कृषी मंत्री कमल पटेल

Share:


Related Articles


Leave a Comment