ऑस्ट्रेलिया ने जारी किया शेड्यूल, तय कार्यक्रम के तहत सीरीज के लिए भारत आएगी टीम

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को अगले साल की शुरुआत में भारत में एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय सीरीज खेलने पर हामी भर दी. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ई बोर्ड ने जयपुर में खेली जा रही मिनी टी20 लीग के लिए अपनी महिला खिलाड़ियों को भारत भेजने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद दोनों बोर्ड में गतिरोध उत्पन्न हो गया था. दोनों बोर्ड ने हालांकि विवादों को सुलझा लिया और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को आगामी सत्र के लिए अपने कार्यक्रम की घोषणा कर दी, जिसमें भारत दौरा भी शामिल है.

ऑस्ट्रेलिया  में इस वर्ष सितंबर से शुरू होने वाले 2019-20 सीजन में 10 स्थानों पर आठ अंतर्राष्ट्रीय मैच और महिला टी-20 विश्व कप खेला जाएगा. पुरुष टीम आगामी गर्मियों के सीजन में श्रीलंका, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगी जबकि महिला टीम टी-20 विश्व कप से पहले श्रीलंका, भारत और इंग्लैंड का सामना करेगी.


यह सभी मैच एडिलेड ओवल, एलन बॉर्डर फील्ड, ब्लंडस्टोन एरिना, द गाबा, जंक्शन ओवल, नॉर्थ सिडनी ओवल, मनूका ओवल, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, पर्थ स्टेडियम और सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले जाएंगे. जनवरी 1944 के बाद पहली बार ऐसा होगा कि ऑस्ट्रेलिया डे (26 जनवरी) पर कोई भी मुकाबला नहीं खेल जाएगा. पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम इस सीजन ऑस्ट्रेलिया में होने वाली पहली सीरीज में हिस्सा लेगी. यह एक टी-20 त्रिकोणीय सीरीज होगी. 

इसके बाद, पाकिस्तान दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलेगा जिसमें टेस्ट चैम्पियनशिप का भी मुकाबला शामिल होगा. दूसरा मैच एडिलेड में खेला जाएगा, यह दिन-रात का मुकाबला होगा. 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 2019-20 के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा, ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया तीन एकदिवसीय मैच के लिए भारत का दौरा करने की अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करेगा. इसके कारण हालांकि चैपल-हैडली सीरीज को पीछे खिसकाना पड़ रहा है.’

यह पहले से ही तय था कि ऑस्ट्रेलिया ई टीम अगले साल जनवरी में 10 दिनों के लिए भारत दौरे पर आएगी. ये दोनों टीमों के भविष्य दौरा कार्यक्रम का हिस्सा था, लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अपने घरेलू प्रसारणकर्ता के दबाव में इस दौरे से पीछे हटना चाहता था.

उसका मानना था कि इससे न्यू जीलैंड के खिलाफ सीरीज को लेकर ऑस्ट्रेलिया का ग्रष्मकालीन सत्र प्रभावित होगा. इस कार्यक्रम के मुताबिक न्यू जीलैंड की टीम चैपल-हैडली सीरीज के तीन टेस्ट मैच दिसंबर में खेलेगी, जबकि दोनों टीमों के बीच एकदिवसीय सीरीज मार्च में खेली जाएगी.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट संचालन प्रमुख पीटर रोच ने कहा, ‘हम जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज खेलना चाहते थे लेकिन कई बार आपको अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कार्यक्रम की प्रतिबद्धताओं का सम्मान करना पड़ता है.’

यह पता चला है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया  के सीईओ केविन रोबर्ट्स और उनके भारतीय समकक्ष राहुल जौहरी ने इस महीने की शुरुआत में इस मुद्दे पर चर्चा की थी लेकिन बीसीसीआई ने साफ कर दिया वह इस प्रतिबद्घता से पीछे नहीं हटेगा.

Share:


Related Articles


Leave a Comment